विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ  ,Vitamin D Foods  In Hindi

विटामिन डी की कमी शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है विटामिन डी डिफिशिएंसी के वजह से शरीर में कई ऐसे ऐसी समस्या है जो पैदा हो सकती हैं इसलिए विटामिन डी शरीर के लिए अति आवश्यक है अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो आपको जोड़ों में दर्द और चलने फिरने में दिक्कत हो सकती है जल्दी थकान का महसूस होना हड्डियों में कमजोरी अर्थराइटिस जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं विटामिन डी हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक है। इसलिए आज हम जानेंगे कि कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन डी पाया जाता है। जिन खाद्य पदार्थों या फलों का सेवन करके विटामिन डी ले सकते हैं विटामिन डी हमारे लिए आवश्यक है क्योंकि यह हमारे मसल्स को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए मदद प्रदान करता है शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो  मसल्स और नर्व कमजोर हो जाती है  इसलिए विटामिन डी का उपयोग आवश्यक है कुछ ऐसे लक्षण है जिनको देखकर पता लगा सकते हैं कि आपके अंदर विटामिन डी की कमी है।

vitamin d related foods in hindi ,विटामिन डी वाले खाद्य पदार्थ-

 Vitamin D Foods के बारे बाते करते है। विटामिन डी की कमी से चलने फिरने में दिक्कत महसूस होती है  विटामिन डी की कमी से हाथ पैरों और पूरे शरीर की हड्डियां बिल्कुल कमजोर हो जाती हैं विटामिन डी की कमी होने पर आपको दूध वाला खाद्य पदार्थ लेना चाहिए। इसलिए विटामिन डी का सेवन अति आवश्यक है अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो आपके नर्व सामान्य रूप से कार्य नहीं करते जिससे आपके ब्लड के रक्त संचार कमजोर हो जाता है। विटामिन डी की कमी से बाल झड़ने की भी समस्याएं पैदा हो सकती हैं विटामिन डी की कमी से हाथ पैरों में झनझनाहट चक्कर आना जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं अगर यह सब लक्षण आपके अंदर हो तो आपको विटामिन डी का टेस्ट करवाना चाहिए जिससे पता लगाया जा
सके और समय रहते विटामिन डी की समस्या से निजात पाया जा सके
                                                                                                                                   
 दूध का इस्तेमाल करके विटामिन डी की कमी को पूरा करें-

विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ ,Vitamin D Foods In Hindi
 विटामिन डी फूडस की कमी को पूरा करने के लिए आप गाय के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं गाय के दूध में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से गाय का दूध सेवन करते हैं तो आपके शरीर से विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है गाय का दूध हमारे लिए बहुत ही गुणकारी है इसलिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए प्रतिदिन गाय के दूध का सेवन करना चाहिए गाय का दूध शुद्ध रूप से देसी गाय का दूध हो तो और अच्छा है गाय के दूध में कैल्शियम विटामिन डी और मैग्नीशियम भी पाया जाता है गाय के दूध का सेवन करके विटामिन डी की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। 

 संतरे के रस में विटामिन डी -


  Vitamin D Foods के लिए संतरा फायदेमंद हो सकता है इससे इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है संतरे का रस विटामिन डी की समस्या से जूझ रहे रोगियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है संतरे के रस का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा  सकता है। संतरे का रस सेवन करने से विटामिन हमारे शरीर से बाहर नहीं निकल पाता अगर आपके अंदर विटामिन डी की कमी है तो आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं इसके साथ ही संतरे के जूस में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है विटामिन डी की समस्या को दूर करने के लिए संतरे का जूस एक उत्तम उपाय है। 

अंडे का सेवन करके-

अंडे का सेवन करके विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता

अंडे का सेवन करके विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है अंडे के अंदर जो पीला वाला भाग होता है है उसे यॉल्क कहते हैं योल्क में प्रचुर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। जो विटामिन डी की कमी को कुछ हद तक पूरा करने में मदद करता है अंडा स्वास्थ की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है इसलिए अंडे का सेवन करके विटामिन डी की कमी को पुरा किया जा सकता है इसका सेवाना प्रतिदिन सुबह और शाम कर सकते हैं यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता है अंडे के सेवन से शरीर में विटामिन डी से आई हुई कमजोरी को भी कम किया जा सकता है। 

पनीर में विटामिन डी-

पनीर में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाते हैं विटामिन डी से ग्रसित रोगी पनीर का सेवन कर सकते हैं स्वास्थ्य की दृष्टि से भी पनीर काफी फायदेमंद होता है। पनीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी पाया जाता है नियमित रूप से विटामिन डी खाद्य पदार्थ के माध्यम से लेने के लिए पनीर उत्तम विकल्प है। पनीर का सेवन करके विटामिन डी कि समस्या को दूर किया जा सकता है पनीर स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद है इसका सेवन आपके लिए स्वादिष्ट और लाभदायक दोनों है।यह Vitamin D Foods के लिए फायदेमंद है। 

बटर में विटामिन डी पाया जाता है-



बटर में भी विटामिन डी पाया जाता है अगर आप विटामिन डी की समस्या से जूझ रहे हैं तो बटर का सेवन आपके लिए लाभप्रद साबित हो सकता है आप खाने के साथ बटर का इस्तेमाल करके  विटामिन डी की कमी को कुछ हद तक पूरा कर सकते हैं। विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए बटर एक उत्तम आहार है बटर का इस्तेमाल आप दाल या रोटी में लगाकर कर सकते हैं जिससे आपका खाना भी स्वादिष्ट हो जाएगा और आपको विटामिन डी भी आसानी से मिल जाएगा। वैसे बटर स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी लाभदायक है जो खाने का टेस्ट तो बढ़ाते ही है इसके साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य का भी ख्याल रखने में मदद करता है

मशरूम में विटामिन डी-


मशरूम में भी विटामिन डी पाए जाते हैं खासतौर पर उन मशरूमों में विटामिन डी पाए जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से धूप में सुखाएं गए होते हैं सामान्य रूप से सभी मशरूम में विटामिन डी नहीं पाया जाता इसलिए मशरूम का सेवन करने से पहले इस बात का ख्याल रखें। मशरूम विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है मशरूम का सेवन करके विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह Vitamin D Foods की समस्या को कुछ हद तक सही करता है। 


 चीज में विटामिन डी -

विटामिन डी पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ ,Vitamin D Foods  In Hindi

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए चीज का सेवन कर सकते हैं चीज में विटामिन डी कुछ मात्रा में पाया जाता है। जो विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा आहार है चीज का सेवन आप ब्रेड पर लगा कर कर सकते हैं इसके अलावा बर्गर के साथ भी चीज का सेवन कर सकते हैं चीज का इस्तेमाल अपने आहार में करके विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है विटामिन डी को अपने आहार में प्रतिदिन शामिल करें और विटामिन डी की कमी से छुटकारा पाएं।  

दही के सेवन से विटामिन डी की कमी को पूरा करें-

दही के नियमित सेवन से विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है दही को अपने आहार में शामिल करके कुछ हद तक विटामिन डी पा सकते हैं जितना हमें रोजाना विटामिन डी की आवश्यकता होती है अपने बॉडी के लिए उसमें से 20 परसेंट विटामिन डी एक कप दही में पाया जा सकता है इसलिए विटामिन डी को प्राप्त करने के लिए आप अपने आहार में दही का सेवन कर सकते हैं जो कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है दही का इस्तेमाल विटामिन डी के साथ पेट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।  

नोट -Vitamin D Foods  In Hindi ,विटामिन डी पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ यह लेख अच्छा लगा होतो कमेंट करके जरूर बताइये। 

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