बुधवार, 18 दिसंबर 2019

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करे Winter Skin Care Tips in hindi



close up face of women 

सर्दियों के मौसम में त्वचा का देखभाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में त्वचा पूरी तरह सूखी पड़ जाती है खास तौर पर जब हवाएं चलती हैं।जोकि हमारी त्वचा से सीधी टकराती हैं जिसकी वजह से हमारी त्वचा की नमी पूरी तरह खत्म हो जाती है। इसको सही करने के लिए हम अपने त्वचा का समुचित देखभाल कर सकते हैं  इसके लिए कोल्ड क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं इसके साथ बहुत सारे ऐसे उपाय हैं जिसको करके हम अपने त्वचा को तरोताजा चमकीला और मुलायम बना सकते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में त्वचा का देखभाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि इस मौसम में त्वचा की नमी कम हो जाती है इसकी वजह से त्वचा पर सूखापन हो जाता है। बहुत सारे ऐसे घरेलू उपाय हैं जिसको अपना करके हम अपने त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बना सकते हैं। त्वचा प्रकृति का दिया हुआ एक वरदान है जो हमारे पूरे शरीर को आकर्षक बनाता है. यह हमारे आत्मविश्वास के  लेवल को भी बढ़ाता है इसलिए  त्वचा का समुचित देखभाल करना हमारी जिम्मेदारी है। त्वचा बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है जो थोड़ा सा भी धूल और प्रदूषण नहीं सह पाती है यहीं  मुख्य कारण है जो कि हमारी त्वचा को बेजान कर देती है इसलिए हमें अपनी त्वचा का उचित देखभाल करना चाहिए   [1 ]
                  
सर्दियों में त्वचा की देखभाल-
बहुत सारे ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय हैं जिसको करके हम सर्दियों में एक मुलायम और खूबसूरत त्वचा पा  सकते हैं इसके उपयोग से हमारी त्वचा को कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है जो प्राकृतिक दृष्टि से त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है तो आइए हम जानते हैं कि सर्दियों में  त्वचा की देखभाल कैसे करें।यह निम्न प्रकार से है .
  •  सर्दियों के मौसम में त्वचा पूरी तरह बेजान हो जाती है इसका प्रमुख कारण है हवा का त्वचा से स्पर्श होना।इससे बचने के लिए हम कोल्ड क्रीम का सेवन कर सकते हैं। आप अपने चेहरे को हल्के से गर्म पानी से धो करके अप्लाई कर सकते हैं या लगा सकते हैं।  जिससे हमारी त्वचा मुलायम बनी रहेगी  इसका प्रयोग दिन में एक से दो बार कर सकते हैं और रात को सोते समय भी इसका उपयोग कर सकते है। 


  • सर्दियों के मौसम में साबुन का प्रयोग बहुत ही कम करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा पर  साबुन का उपयोग करने से रूखापन हो जाता है।जिसकी वजह से त्वचा फटने लगता है त्वचा के रोम छिद्र पूरी तरह खुल जाते हैं और त्वचा का आयल भी पूरी तरह कम हो जाता है जिसके वजह से त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है साबुन की जगह हल्के गर्म पानी से त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। [2 ]

  • सर्दियों में त्वचा को मुलायम बनाने के लिए मलाई यानी दूध की मलाई का उपयोग कर सकते हैं इसको आप चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करें जिससे आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी अच्छी तरह मालिश करने के बाद इसको हल्के गर्म पानी से धोएं इससे त्वचा का रूखापन पूरी तरह समाप्त हो जाएगा और त्वचा की देखभाल भी अच्छी तरह हो जाएगी मलाई का प्रयोग त्वचा के लिए फायदेमंद है। 

  • सर्दियों के मौसम में हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग पीने के लिए करना चाहिए अक्सर देखा गया है कि सर्दियों के मौसम में लोग पानी कम ही पीते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए सर्दियों के मौसम में भी पानी का भरपूर प्रयोग करना चाहिए खासतौर पर हल्के गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। यह हमारी त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करती है और हमारी त्वचा को चमकीला और खूबसूरत बनाकर रखती है। [3 ]

  • सर्दियों के मौसम में आप नारियल तेल का सेवन कर सकते हैं क्योंकि त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है जब भी आप नहाने जाए उससे आधा घंटा पहले अपने पूरे शरीर पर नारियल तेल से मालिश करें उसके बाद स्नान करें इससे पूरी त्वचा मुलायम बनी रहती है। सर्दियों के मौसम में ऐसा प्रतिदिन कर सकते हैं  .सर्दियों के मौसम में नारियल तेल का उपयोग बहुत ही फायदेमंद है। इसके सेवन  त्वचा को चमकदार रहा जा सकता है। 

  • सर्दियों के मौसम में ज्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए ऐसा करने से हमारी त्वचा पर इसका गलत असर पड़ सकता है। इसलिए जब भी नहाए हल्के गुनगुने पानी से नहाए जितना कि हमारी त्वचा अच्छी तरह सहन कर सके ज्यादा गर्म पानी से नहाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए जब भी नहाये हल्के गुनगुने पानी का ही सेवन करें ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य और त्वचा दोनों बेहतर रहेगा। 

  • बाहर निकलते वक्त  स्वेटर मफलर दस्ताना या पूरे शरीर को अच्छी तरह ढक कर ही बाहर निकले इससे हमारी त्वचा और शरीर दोनों ठंड से बच सकें खासतौर पर बाहर कहीं घूमने जा रहे हैं  तो आपके लिए आवश्यक है कानों को भी अच्छी तरह ढक कर ही बाहर निकले। 

  • वैसे तो सर्दियों का मौसम खाने पीने के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है इस मौसम में आप हरी पत्तेदार सब्जियां गाजर, मूली ,पालक, मेथी ,सरसों का पत्ता यानी सरसों का साग का सेवन कर सकते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है इससे आपको संतुलित मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स मिल जाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 
ओलिव आयल 


  • जाड़े के मौसम में ग्लिसरीन और नींबू दोनों का मिश्रण करके रख ले और उसको अपने शरीर में लगाए खासतौर पर रात को सोते समय इसका प्रयोग कर सकते हैं फिर सुबह उठकर  गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से  त्वचा मुलायम बनी रहेगी इसका प्रयोग सर्दी के मौसम में कर सकते हैं। 

  • सर्दी के मौसम में आप पेट्रोलियम जेली और बॉडी लोशन का भी प्रयोग कर सकते हैं इससे आपके शरीर की नमी  बनी रहेगी। इससे आपका पूरा शरीर और चेहरा मुलायम रहेगा इसका सेवन सर्दियों के मौसम में प्रतिदिन करना चाहिए नहीं करने पर आपकी त्वचा बेजान हो जाएगी कभी-कभी  त्वचा में खुजली की भी शिकायत होने लगती है इसलिए सर्दी के मौसम में बॉडी लोशन और  पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करना चाहिए। [4 ]   

  • सर्दियों के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए बादाम का पाउडर और कच्चे दूध का  मिश्रण बनाकर के चेहरे पर लगाएं। एक चमच्च बादाम पावडर और दो चमच्च कच्चा दूध  अच्छी तरह से मिला ले फिर चेहरे पर लगाएं 10:15 मिनट तक चेहरे पर रहने दे इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसको धोलें ऐसा करने से चेहरा खूबसूरत और चमकीला होता है।  क्योंकि बादाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो कि चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है वही दूध हमारे चेहरे की नमी को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका प्रयोग कर सकते हैं। 


  • सर्दियों मौसम में नहाने के  बाद हल्के तौलियों से शरीर को पोछे। और जरूरत से ज्यादा नहीं रगड़ना चाहिए क्योंकि आपकी त्वचा रूखी हो सकती है इसलिए हल्के हाथ से पूरे शरीर को पोछे इसके तुरंत बाद नारियल का तेल या किसी बॉडी लोशन का प्रयोग करें ऐसा करने से हमारी त्वचा पूरी तरह मुलायम बनी रहती है। सर्दियों के मौसम में इस तरह ध्यान प्रतिदिन आपको रखना चाहिए।  

  • सर्दियों के मौसम में ग्लिसरीन का प्रयोग भी काफी फायदेमंद हो सकता है इससे त्वचा की नमी बरकरार रखी जा सकती है रात को सोते समय ग्लिसरीन  का प्रयोग किया जा सकता है। सबसे पहले रुई से ग्लिसरीन लगा कर के चेहरे पर मसाज करें इसके बाद रात भर उसको वैसे ही छोड़ दें फिर अगली सुबह उठने के बाद उसको हल्के गुनगुने पानी से धोएं ऐसा करने से जो आपकी त्वचा में रूखापन की समस्या है वह पूरी तरह समाप्त हो जाएगी।  आप एक सुंदर खूबसूरत और मुलायम त्वचा पाएंगे। 


सर्दियों के मौसम में होठों की देखभाल-

  • सर्दियों के मौसम में  होठों का देखभाल भी बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में  होठ फटने लगते हैं जिससे उसमें से ब्लड भी निकल सकता है इसलिए इसकी देखभाल के लिए पेट्रोलियम जेली और लिप बाम का भी प्रयोग कर सकते हैं जिससे होंठ मुलायम रहेंगे।  

  • सर्दियों के मौसम में होठों को बार-बार जीभ से नहीं चटना चाहिए ऐसा करने से आपका होंठ फटने लगते हैं और पूरी तरह बेजान हो जाते हैं इसलिए उस पर लिप क्रीम का ही प्रयोग करें।  
  • सर्दियों के मौसम में होंठों की देखभाल के लिए मलाई या  आयल लिव आयल का प्रयोग कर सकते हैं यह हमारे होठों को पूरी तरह मुलायम रखने का कार्य करता है यह प्राकृतिक रूप से भी बहुत ही बढ़िया है ऐसा करके हम अपने होठों की देखभाल कर सकते हैं। 

सर्दियों के मौसम में पैरों का देखभाल कैसे करें-

सर्दियों के मौसम में पैरों का देखभाल करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि इस मौसम में पैरों की एड़ियां फटने लगती है इसको सही रखने के लिए रात के समय हल्के गुनगुने पानी से अपने पैर धो सकते हैं इससे आपके पैर की एड़ियां मुलायम बनी रहती हैं उसमें हल्के बॉडी लोशन का भी प्रयोग कर सकते हैं इसके साथ- साथ जब भी बाहर आना जाना हो तो  पैरों में ऊनी मोजे का प्रयोग करें इससे पैरों की नमी बनी रहती है और इससे पैरों की एड़ियां नहीं फटती है। 

सर्दियों के मौसम में बार-बार पैरो को नहीं धोना चाहिए क्योकि ऐसा करने से आपके एड़ियों में दरार पद सकती है जिससे दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए इससे बचना चाहिए। 

अन्य आर्टिकल पढ़े-

पानी पीने का सही तरीका क्या होना चाहिए 
अपने शरीर को कैसे फिट रखे 
ग्रीन टी से वजन पर नियंत्रण करे  





0 Comments:

एक टिप्पणी भेजें