Tips To Drink Water  पानी पीने का सही तरीका
Fresh Water

    पानी पीने का सही तरीका क्या है। आज आपलोगो को इसी के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ ।क्या आप जानते है कि पानी पीने का भी सही तरीका होना चाहिए ? आपको सुनने में अटपटा लग रहा होगा ।लेकिन यह सत्य है कि पानी पीने का सही तरीका स्वास्थ्य के हिसाब से बहुत ही जरूरी है ।पानी पीने के गलत तरीके की वजह से हमारे शरीर पर बूरा असर पड़ सकता है ।जोकि कई प्रकार की शारीरिक समस्या पैदा कर सकता है ।वैसे तो हम जानते है कि एक दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए ।लेकिन कब और कैसे पीना चाहिए  यह जानना जरूरी है ।अगर सही तरीके से पानी  न पिये तो स्वास्थ्य संबंधित कई प्रकार का समस्या जैसे की जोड़ो के दर्द ,हड्डियों ,किडनी ,और भी ऐसी कई समस्याएं है जो  कठिनाईयां  पैदा कर सकती है ।

Tips To Drink Water  पानी पीने का सही तरीका
Pure Water
पानी पीने का सही तरीका - 


 1-  ज्यादा ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए ।ठंडा  पानी पीने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है ।इसके वजह से खाना सही से नहीं पच पाता ।यह भोजन पचाने की प्रक्रिया पर असर डालता  है।यह रक्त धमनियों में सिकुड़न पैदा करता है ,जिसके वजह से हृदय रोंगो को बढ़ावा मिलता है ।पानी जब भी पिए हल्का कुनकुना करके पिए यह स्वास्थ्य की दृष्टि से काफी अच्छा है ।कुनकुना पानी या हल्का गर्म पानी से हमें रोगों से मुक्ति मिलती है,जो हमारे स्वाथ्य के लिए लाभ दायक है।


2- सुबह के समय हल्का कुनकुना पानी सेवन करना चाहिए ऐसा करने से पेट पूरी तरह साफ रहता है जिसके वजह से कब्ज , एसिडिटी की शिकायत  कभी नहीं होती व लीवर की भी समस्या दूर होती है ।सुबह खाली पेट पानी पीने से शरीर रोग मुक्त होता है ।इसलिए सुबह उठकर खाली पेट पानी जरूर पीना चाहिए ।


3- पानी जब भी पिए एक ही बार में बहुत ज्यादा मात्रा में न पिएं ,ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा मात्रा में पानी पीने से पानी सही तरीके से शरीर में कार्य नहीं करता और वो पानी वेस्ट हो जाता है ।इसलिए जब भी पानी पिए थोड़ा थोड़ा मात्रा में पिए और खूब पिए ।ऐसा करने से त्वचा में नमी बनी रहती है इसके अलावा हड्डियों में भी मजबूती आती है ।


4- भोजन करने से आधे घंटे पहले पानी पिए इससे भोजन शरीर में लगता है और अपच की समस्या नहीं पैदा होगी ।गैस,एसिडिट और कब्ज से भी दूर रहेंगे ।खाना खाने के तुरंत बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए ।यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ।जब भी पानी पिए आधे घंटे बाद पिए ।ऐसा करने से पेट संबंधित समस्याएं कभी भी पैदा नहीं होगी ।


5- पानी कभी भी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए ।पानी हमेशा बैठ करके पीना चाहिए ।यह हमारे स्वास्थ्य लाभ के लिए आवश्यक ।खड़े होकर पानी पीने से घुटनों में समस्या पैदा हो सकता है ।इसके अलावा किडनी  के लिए भी सही नहीं है ।इससे किडनी पर बूरा प्रभाव पड़ता है ।पेट में पथरी की भी शिकायत हो सकती है ।इसलिए पानी हमेसा बैठ कर पीना चाहिए ।

Tips To Drink Water  पानी पीने का सही तरीका
Clean Water
6- चिकनाई वाले पदार्थ या ताजे फल खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ।इससे खांसी ,गले में खराश की समस्या हो सकती है


7- अगर आप धूप में पैदल चलकर आरहे है या आपका शरीर काफी गर्म है तो पानी थोड़ा रुककर पीना चाहिए ।आप पानी तभी पिए जब आपका शरीर सामान्य हो जाय ।

8- पानी हमेशा थोड़ा थोड़ा या घूंट करके पिए जो काफी फायदेमंद है क्योंकि जो हमारी लार होती है वो पानी के साथ अंदर जाती है ।जोकि स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रद है ।यह भोजन को पचाने में मदद करती है इससे भूख भी लगती है । 

9- पानी जब भी पिए हमेसा स्वच्छ और साफ पिए  हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

10-रात में सोने से आधा या एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए जो हमारे बॉडी के लिया काफी महत्वपूर्ण है ,इससे रक्त संचार सामान्य बना रहता है और खाया पीया आसानी से पच जाता है नीद भी अच्छी लगती है।

Tips To Drink Water  पानी पीने का सही तरीका
Fresh Water
पानी बीना जीवन की   कल्पना नहीं की जा सकती है पानी हमारे लिए जितना महत्व पूर्ण है उतना ही उसके पिने का सही तरीका भी महत्व पूर्ण है पानी हमारे लिए जितना फायदेमंद है उतना ही सही तरीके से पीना जरूरी है।