Kidney Stone Symptoms In Hindi, किडनी स्टोन के लक्षण और उपाय


Kidney Stone Symptoms In Hindi किडनी स्टोन के लक्षण के बारे में जानते है। यह समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है इसका  मुख्य कारण क्या है इसको जानना जरूर है।  जिससे इस बीमारी से बचा जा सके। यह  समस्या बहुत सरे लोगो  में पायी जाने लगी है इसका मुख्य कारण हमारे जीवन में उचित आहार विहार का न होना भी है लेकिन कुछ ऐसे कारण है जिसकी वजह से भी ये समस्याएं पैदा होती है उसी के बारे में हमलोग जानेगे।  आजकल के समय में यह बीमारी कई ऐसे लोगो में भी पायी जाने लगी है जिनका उम्र काफी कम है सही समय पर इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी है नहीं तो इसके गंभीर परिणाम भी हो सकते है इसलिए ऐसा कोई दिक्क्त न हो इसके लिए  सही समय पर ईलाज  करना बहुत ही जरूरी हो गया है। यह समस्या ज्यादा तर उम्र दराज लोगो में पायी जाती है लेकिन कभी कभार व्यस्को में भी देखने को मिल जाता है इसलिए इस समस्या से समय रहते निजात पाना जरूरी है। किडनी स्टोन के कारण बहुत सारे ऐसे रोग है जो उतपन्न होते है (Kidney Stone Symptoms In Hindi)जो स्वास्थ की दृष्टि से काफी हानिकारक है। तो आइये जानते की किडनी स्टोन के लक्षण के बारे में और इसको कैसे ठीक किया जा सकता है और इसके उपाय क्या है।


किडनी स्टोन के लक्षण -Symptoms Of Kidney Stone -

किडनी स्टोन लक्षण के बारे में बात करे तो इसका लक्षण बहुत ही आसानी से पता चल जाता है इसमें मरीज को चुभन जैसा दर्द होता है वो दर्द जिस तरफ किडनी में पथरी होती है उसी तरफ होता है कभी -कभी दर्द इतना ज्यादा होता है कि मरीज सहन नहीं कर पाता और बेचैन हो जाता है। इसके  लिए अधिक मात्रा में पानी पिए मगर थोड़ा -थोड़ा  करके पिए इससे आपको रहत मिलेगा। किडनी स्टोन ज्यादातर उम्र दराज लोगो में देखने को मिलता हैऔर कई सारे लक्षन है जो पाए जाते है जिसका उल्लेख नीचे है।

किडनी स्टोन में दर्द के लक्षण -
kidney pain


यह दर्द पीठ के पिछले हिस्से में निचे की तरफ होता है और मरीज परेशान  हो जाता है ऐसा होने पर डाक्टर से सलाह ले सकते है यह किडनी स्टोन के प्रमुख लक्षणों मे से एक  है। इसको आप नजर अंदाज कभी मत करे  मुश्किल में फस सकते है समय रहते इस लक्षण को पहचान कर  इलाज करना आवश्यक है। कभी-कभी पथरी का आकर ज्यादा बड़ा हो जाता है और वह आसानी से नहीं निकल पाती जिसके वजह से दर्द का अधिक सामना करना पड़ता है।

Kidney Stone Symptoms In Hindi
पेशाब पीला होने लगता है और पेशाब में बदबू भी आने लगती है और कभी-कभी पेशाब करने में दर्द भी होती है जिससे मरीज व्याकुल हो जाता है इसके साथ पेशाब  करने में जलन भी होता है।

अगर पथरी ज्यादा दिन तक होने पर या रहने पर  पेशाब से हल्का रक्त भी आने लगता है लेकिन ऐसा बहुत ही कम होता है इसलिए जब भी पथरी के लक्षण दिखाई दे तो इसको समय रहते केयर करना चाहिए जो छोटे आकर के पथरी होते है वे  पेशाब के रास्ते आसानी से निकल जाते है।

कभ कभार उलटी या मिचली की  सिकायत हो सकती है और हल्का बुखार भी आ सकता है ऐसा होने पर डाक्टर से सलाह ले सकते है।

किडनी स्टोन कितने प्रकार के होते है -

जब भी आपको किडनी स्टोन के लक्षण दिखाई दे तो समझ जाइये कि ये किडनी स्टोन है मगर ये जानना जरूरी है कि ये कितने प्रकार के होते है

कैल्शियम ऑक्सलेट किडनी स्टोन -

Kidney Stone Symptoms In Hindi
यह सबसे ज्यादा लोगो पाया जाता है जो बहुत ही आम बात है यह कैल्शियम ऑक्सलेट के कारण होता है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते है जिनमे कैल्शियम ऑक्सालेट की मात्रा बहुत ही अधिक होती है जैसे की पालक, अंडा ,चुकंदर, बाजार में मिलने वाले चॉकलेट इत्यादि।  इस प्रकार का स्टोन ज्यादा से ज्यादा लोगो में पाया जाता है यह फास्फेट से बने होते है। इसको कम कैल्शियम ऑक्सालेट खाद्य पदार्थ खा करके बचा जा सकता है।


यूरिक एसिड के कारण किडनी स्टोन -

इस प्रकार के किडनी स्टोन प्रायः पुरुषो में पाया जाता है जो यूरिक एसिड के वजह से होता है यह महिलाओ में काफी कम पाया जाता है इसमें यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिसके कारण इस प्रकार की  समस्या होती है इस तरह के पथरी से बचने के लिए  कम यूरिक एसिड पैदा करने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए।

सिस्टीन स्टोन के कारण -

यह एक प्रकार का किडनी स्टोन ही होता है इसमें सिस्टीन नामक पदार्थ का श्राव होने लगता है जो एक प्रकार का अनुवांशिक विकार होता है ये प्रायः बहुत ही कम पाए जाते है यह किसी को भी आसानी से नहीं होता है यह बहुत कम स्त्री और पुरुष में पाया जाता है।यह ज्यादा  उन्ही लोगो में पाया जाता है जिनके परिवार में ऐसी समस्या पहले रही हो।

किडनी स्टोन किन कारणों के वजह से  होता है,What Causes Kidney Stone -

Kidney Stone Symptoms In Hindi इनके वजहों के बारे में बताया  गया है कि कई ऐसे कारण है जिनके वजह से पथरी की समस्या होती  है अगर इन कारणों पर ध्यान दिया जाय और समय रहते सावधानी बरती जाय तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है जो निम्न प्रकार से है।

अत्यधिक दवाओं का सेवन -

ज्यादा मात्रा में दवाओं के सेवन से बचना चाहिए अन्यथा पथरी की दिक्कत हो सकती है कुछ ऐसी दवाइयां होती है जैसे की कैल्शियम ,एंटासिड का अधिक सेवन ,जरूरत से ज्यादा एंटीबायोटिक का इस्तेमाल भी इसका मुख्य कारण है। इसके आलावा किसी दवा का सेवन लम्बे समय से करने के वजह से भी हो सकता है।

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ  के कारण किडनी स्टोन -

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ  के कारण किडनी स्टोन
vegetables
अगर अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन किया जाय तो पथरी की समस्या हो सकती है
जैसे की पालक ,चुकंदर आदि।जब हम कैल्शियम युक्त पदार्थ का अधिक सेवन  करते है तो ब्लड में कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाती है जिसके वजह से गुर्दे में पथरी बनने लगाती है।

आहार के कारण किडनी स्टोन- 

आहार के वजह से भी किडनी स्टोन हो सकता है  बहुत ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करते है या प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लेते है इससे भी किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है इसलिए बहुत ज्यादा मात्रा में नमक और प्रोटीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अन्यथा दिक्कत हो सकती है आहार विहार का ध्यान देना बहुत ही जरूरी है इस बात का ख्याल रखे।

अनुवांशिकता के कारण -

अनुवांशिक के वजह से भी यह समस्या हो सकती है कुछ लोगो को पीढ़ी दर पीढ़ी यह समस्या नजर आती है यह भी एक प्रमुख कारण है इसके आलावा कैल्शियम ऑक्सालेट ,सिस्टीन और यूरिक एसिड के वजह से भी इस समस्या का होना सुनिश्चित है। ऐसे लोगो को ध्यान देना चाहिए।

कम पानी पीने की वजह से -

किडनी स्टोन कम पानी की वजह से भी हो सकता है कुछ लोग पानी  कम मात्रा में पीते  है जिसके वजह से पथरी की समस्या पैदा हो जाती है कम पानी पीने  की वजह से गुर्दे में कैल्शियम के कण एकत्रित होने लगते है जिसके  वजह से ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है। दैनिक दिन चर्या में संतुलित मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इससे किडनी स्टोन के साथ हेल्थ के लिए बहुत  ही फायदेमंद है।

अत्यधिक विटामिन सी का सेवन -

जरूरत से ज्यादा विटामिन सी का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा समस्या पैदा हो सकती है अधिक विटामिन सी के सेवन से कैल्शियम ऑक्सालेट हो सकता है यह बात कई शोधो में साबित हो चुकी है इसलिए विटामिन सी के बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल से बचे।

किडनी स्टोन के लक्षण है तो करे ये उपाय -
Kidney Stone Symptoms In Hindi
अगर किडनी स्टोन से परेशान है तो कुछ चीजों को करके बचाव कर सकते है जिससे इस बीमारी से बचा जा सके।

किडनी स्टोन के लिए ज्यादा पानी पीए  -

किडनी स्टोन के लिए ज्यादा पानी पीए  -
drinking water
पानी का भरपूर सेवन करे जिससे पथरी की समस्या से निजात मीले  अधिक मात्रा में पानी पीने से पथरी पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है और हमारे गुर्दे अच्छी तरह से वास या साफ हो जाते है पानी पीने  के बाद पेशाब थोड़ा बहुत एकत्रित होने दे, फिर मूत्र का त्याग करे ऐसा करने से पथरी पूरी तरह पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाती है।


तुलसी के  सेवन -

तुलसी के पत्ते का सेवन भी कर सकते है जिससे पथरी में लाभ मिलेगा इसको पानी में उबाल ले फिर सहद के साथ सेवन करे ,इसको दिन भर में दो से तीन बार सेवन कर सकते है।तुलसी भी हमारे गुर्दे को अच्छी तरह डिटॉक्सीफाई कर देती है क्योकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो डिटॉक्सीफाई करने में सहायक है।

जैतून और निम्बू रस का सेवन करे -

जैतून और निम्बू रस का सेवन कर सकते है एक चमच्च जैतून का तेल व् एक चमच्च निम्बू का रस 100 ml पानी मिलाकर सेवन करे यह कार्य दो दिन से ज्यादा न करे या डाक्टर से सलाह ले। इसमें सिट्रिक एसिड की मात्रा होती है जो पथरी को निकलने में मदत करता है।

सन्तरे के जूस का सेवन -

किडनी में पथरी को बाहर निकालने के लिए संतरे के जूस का सेवन कर सकते है इसका इस्तेमाल करने से पथरी आसानी से बाहर निकल जाता है इसमें सिट्रिक एसिड की मात्रा पायी जाती है जो पथरी को बाहर निका लने में मदत करती है।यह पथरी को छोटे-छोटे टुकड़े करने में मदत करती है जिससे पथरी आसानी से पेशाब  रास्ते बाहर निकल जाती  है।

किडनी स्टोन से बचाव के लिए सोडियम कम ले -

किडनी स्टोन से बचाव के लिए  नमक की  मात्रा का  कम इस्तेमाल करे क्योकि ज्यादा  मात्रा सेवन करने  किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है जो आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है नमक की मात्रा अधिक लेने पर ब्लड मे कैल्शियम मात्रा अधिक हो जाती है जो गुर्दे में पथरी का कारण बन सकती है।

किडनी स्टोन मूली का रस सेवन करे-

किडनी स्टोन में मूली के रस  सेवन बहुत ही फायदेमंद है मूली का १०० ml रस निकालकर इसका सेवन करे इससे आपको राहत मिलेगा इसका उपयोग दिन 3 से 4 बार कर सकते है। मूली के  रस के सेवन से किडनी अच्छी तरह साफ हो जाता है इसलिए इसका सेवन लाभदायक है।

नोट -Kidney Stone Symptoms In Hindi,किडनी स्टोन के लक्षण और उपाय  इसकी जानकारी अच्छी लगे तो जरूर शेयर करिये और बताइये ताकि मै और अच्छा जानकारी दे सकू ,

अन्य आर्टिकल्स पढ़े -

ग्रीन टी से वजन कम कर.
दालचीनी के क्या फायदे है
एलोवेरा जूस के लाभ
अखरोट क्यों खाना चाहिए