Health benefits of makhana   मखाने के फायदे और नुकसान
मखाना लावा 

मखाने का नाम आप लोग जानते ही होंगे ,इसको फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है ,इसकी पैदावार तालाबों में होती है ।खासकर बिहार के मिथिला जिले में इसकी खेती होती है ।यह पौधा पानी में ही रहता है ,यह बहुत ही पौष्टिक होता है जो शरीर के लिए स्वास्थ्य वर्धक औषधीय के रूप में प्रयुक्त किया जाता है ।इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए काफी लाभ दायक है ।मखाने का प्रयोग कई प्रकार के दवाइयो में किया  जाता है ।इसका उपयोग प्राचीन काल से लोग करते आ रहे है। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है यह खाने में  बिल्कुल सामान्य और आसानी से पच जाता है ।यह हमारे शरीर के विभिन्न रोगों जैसे कि किडनी,हड्डियों,मधुमेह और पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है ।इसके अलावा उच्च  रक्तचाप व अन्य रोगो के रोक थाम के लिए फायदेमंद है ।इसलिए मखाने का इस्तेमाल हमे करना चाहिए आज कल बाजार में मिलने वाली  बहुत सी औषधियां है जिसमें मखाने का प्रयोग किया जाता है। ये पूरी तरह से नैचुरल है यह एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट भी है जो स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक है यह शरीर को रोगों से मुक्त करता  है ।

मखाने के स्वास्थ्य लाभ -
इसके बहुत सारे फायदे है जो  हमारे शरीर के लिए आवश्यक है जिसके उपयोग से हम स्वस्थ रह सकते है। 

वजन कम करने लिए -
मोटापे  से बचने के लिए मखाने का सेवन कर सकते  है इसमें मौजूद तत्व मोटापे को कम करने में मदद करते है इसमें फैट  की मात्रा बिल्कुल नहीं होती इसको सुबह के समय नास्ते  में सामिल कर सकते है ।यह पूरी तरह नैचुरल होता है ।जो लोग वजन से काफी परेशान है ऐसे लोगो को इसका सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर के लिए -

मखाने का लावा उच्च रक्त चाप के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसका मुख्य कारण है कि इसमें सोडियम की मात्रा  न के बराबर होती है ।जोकि रक्तचाप  वाले मरीजों के लिए लाभदायक है ।इसके साथ यह ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाए रखने मदत करती है ।इसलिए उच्च रक्त चाप के रोगी मखाने का सेवन कर सकते है ।


Health benefits of makhana   मखाने के फायदे और नुकसान
हार्ट graphic 

ह्रदय के लिए फायदेमंद -

मखाने का उपयोग करने से दिल के दौरे का खतरा कम हो जाता है इसमें मैग्नेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो दिल के फायदेमंद है ।मैग्नेशियम रक्त और ऑक्सीजन एवम् अन्य पोषक तत्व के प्रवाह को सुचारू रूप से सही बनाए रखता है । फोलेट की पोषण संबंधित सामग्री कोरोनरी हृदय बीमारियों को कम करने में मदद करता है ।जो दिल के मरीजों के लिए आवश्यक है ।

डायबिटीज़ के लिए सही  -

 मखाने का उपयोग डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा होता है ।यह रक्त को सकरा बनाने में मदद करता है इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो मधुमेह के लिए सही है ।इसको आप अपने प्रतिदिन के  आहार सामिल कर सकते है।

Health benefits of makhana   मखाने के फायदे और नुकसान
stress 

अच्छी नींद के लिए -


मखाने का सेवन करने से नींद  न आने की समस्या से छुटकारा मिलता है ।अगर रात को सोते समय दूध के साथ मखाने इस्तेमाल किया जाय तो नींद अच्छी आने लगती है ।इसका सेवन अच्छी नींद के लिए करना चाहिए ।इसके  प्रतिदिन सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा एवं नींद अच्छी आएगी  इसका फर्क एक हप्ते में ही दिखने लगेगा।


किडनी के लिए के लिए फायदेमंद -

Health benefits of makhana   मखाने के फायदे और नुकसान
किडनी 
यह  किडनी के लिए फायदेमंद है इसमें मौजूद तत्व किडनी की सुरक्षा करने मदत करते है ।इसलिए किडनी के मरीज इसका सेवन कर सकते  है ।नियमित रूप से इसका इस्तेमाल लाभ प्रद है ,मखाने का उपयोग करके इस समस्या से कुछ हद तक दूर रह सकते है।

  पेचिश में लाभ प्रद -

मखाने का सेवन पेचिश के लिए लाभ दायक है ।इसको आप घी में भून कर ले  सकते है।  इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो दस्त को रोकने में मदद करता है यदि इसका उपयोग नियमित रूप से किया जाए तो पेट के लिए काफी अच्छा होगा और भूख लगाने में भी सहायक होता है इसलिए मखाने का आप नियमित सेवन कर सकत है ।

गर्भ के बाद आने वाली कमजोरी में फायदेमंद -

मखाने का उपयोग बच्चे पैदा होने के बाद आने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए कर सकते है ।इसमें मौजूद कैल्शियम बच्चे की विकास  की दृष्टि से अच्छा है ।गर्भ अवस्था में आने वाली  कमजोरियों को खत्म करने और तागत लाने में सहायक है ।
जो महिलाएं गर्भवती है वो भी इसका सेवन कर सकती है ये भ्रूण के विकास के लिए जरूरी है ।


मखाने खाने के नुकसान -

इसका सेवन करने से ज्यादा कोई नुक्सान नहीं होता है ।इसका सेवन आप के लिए लाभ दायक है ।अभी तक वैसा कोई नुक्सान दिखाई नहीं दिया है इसलिए इसका सेवन आसानी से कर सकते है ।

Report on makhana (Fox Nut) production processing and supply chain
मखाने में पाए जाने वाले तत्व -

मखाने मे विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व  इनमें जैसे की प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेड ,विटामिन,मिनरल्स, पाए जाते है इसके साथ मैग्नीशियम ,कैल्सियम,फास्फोरस,और पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाए जाते है जबकि सोडियम ,वसा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही कम पायी जाती है ।इसलिए मखाने का इस्तेमाल स्वास्थ्य के हिसाब से फायदेमंद है ।इसके द्वारा विभिन्न प्रकार के रोगों को कुछ हद तक रोका जा सकता  है ।
इसके सेवन से  लिवर ,हृदय ,किडनी ,डायबिटीज,और उच्च रक्त चाप को कम  किया जा सकता है यह एक ऐसा आहार  है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है इसकी तासीर डंडी होती है और इसका इस्तेमाल दोनों मौसम यानी गर्मी और सर्दी  दोनों में किया जा सकता है ।यह खाने के बाद आसानी से पच जाता है। यह  स्वास्थ्य वर्धक और पोषक तत्वों से भरपूर होता है ।इसका नियमित सेवन हमें रोगों से दूर रखने में मदद करता है ।