ग्रीन टी से वजन घटाये
ग्रीन टी

  • ग्रीन टी पीना शरीर के लिए लाभ दायक है इसके प्रयोग से पुरे बॉडी को चुस्त दुरुस्त रखने में मदत मिलती है जहा  तक ग्रीन टी की बात की जाय  तो यह कई प्रकार के होते है लेकिन जो हरी पत्ती वाली चाय होती है वो सबसे अच्छी मानी जाती है सेहत की दृष्टि से इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है इसमें कई प्रकार के तत्व पाए जाते है जो हमारे सेहत की दृष्टि से लाभ  दायक है यह वजन को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी है इसका सेवन  नियमित रूप से कुछ दिनों तक किया जाय तो वजन आसानी से कम किया जा  सकता है। यह न्यू कोशिकाओं के निर्माण में भी मदत करता है। (1 )

  • आज कल के समय में  बढ़ते हुए वजन से लोग काफी परेशान है इसका मुख्य कारण  हमारी आराम दायक जीवन शैली है जो हमें शारीरिक रूप से मोटा और थुलथुला बना देती  है जो बीमारयों का प्रमुख कारण भी  है  अगर नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन एक या दो महीने तक किया जाय तो आपका वजन कम होने लगेगा।


ग्रीन टी से वजन घटाये
ग्रीन टी कप
  • ग्रीन टी में बहुत सारे पोषक तत्व, विटामिन्स और मिनरल्स भी पाये जाते है जो हमारे सेहत के लिए बेहतर है। हमें फिट रखने में मदत करते है इसलिए स्वास्थ के हिसाब से इसका इस्तेमाल लाभदायक है यह वजन कम करने के साथ सेहत भी सही बनाये रखने में मदत करता है।(2 )

  • अगर ग्रीन टी का इस्तेमाल दूध के साथ किया जाय तो इसका गुण ख़त्म हो जाता है जो हमें उतना फायदा नहीं करता है इसका  उपयोग जब भी करना चाहिए। तो बिना दूध का करना चाहिए, ताकि हमें सही लाभ मिल सके।

  •  ग्रीन टी पीने  से  मेटाबॉलिज़्म की प्रक्रिया को अधिक सक्रियता और बल मिलता है ग्रीन टी पीने  से शरीर का तापमान थोड़ अधिक हो जाता है जिससे कैलोरी ज्यादा बर्न होती है इसके वजह से वजन कम होने लगता है इसके नियमित सेवन से वजन आसानी से कम किया जा सकता है। 

  • अगर आपको वजन कम करने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज और जिम में मेहनत करना पड़ता है लेकिन इसका सेवन करने से कुछ ही महीनो में आपका वजन कम हो जायेगा और आप खुद को फिट पाएंगे  इसका मतलब ये नहीं कि आप एक्सरसाइज करना छोड़ दे आप एक्सरसाइज के साथ इसका इस्तेमाल सुबह और साम कर सकते है।

ग्रीन टी से वजन घटाये
ग्रीन टी फार्म

  • हरी चाय का नियमित सेवन करने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदत करता है यह शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और रोगो से लड़ने की तागत को भी बढ़ाता है यह बात कई शोधो में साबित हो चुकी है।

  • वजन घटाने के चक्कर में जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन भी हानिकारक हो सकता है कई लोग ऐसे भी होते है जो वजन कम करने चक्कर में जरूरत से  ज्यादा सेवन करते है जिससे इसका गलत प्रभाव पड़ने लगता  है। इसलिए अधिक इस्तेमाल से बचे।
 
ग्रीन टी से वजन घटाये
cup green tea


  • ग्रीन टी का  प्रयोग बीना  चीनी और मिल्क के अच्छा होता है क्योकि जब आप मीठा  और मिल्क डालकर पीते है तो कैलोरी चाय के अंदर सामान्य हो जाती है जिससे पीने  वाले को फायदा नहीं मिल पाता इसलिए जब भी ग्रीन टी पीये  बिल्कुल सादा पीये  तो ही फायदेमंद होगा।

  •   ग्रीन टी खाना खाने से आधा घंटे पहले या खाना खाने के आधे घंटे बाद पीए  यही इसका सही तरीका है अन्यथा इसका अच्छा फायदा नहीं मिलेगा।

अन्य आर्टिकल्स पड़े -
 अखरोट के फायदे
ग्रीन टी के लाभ 

ग्रीन टी के बहुत सारे फायदे जो शारीरिक दृष्टि आवश्यक है इसके नियमित सेवन से अपने आपको कुछ हद तक स्वस्थ रख सकते है अगर आपको अच्छा लगा होगा तो बताये इसके आलावा कोई कमी हो उसका भी सुझाव दे. मै अपनी कमी को सही करने का प्रयास करूँगा।