Easy Tips For Healthy Life स्वस्थ जीवन जीने के आसान तरीके
Healthy Life


आजकल के समय में स्वस्थ्य रहना किसी चुनौती से कम नहीं है। इसका मुख्य कारण ज्यादा वर्क करना जिसकी वजह से समय का  निकल पाना मुश्किल हो गया है। इसके साथ खान पान  भी एक मुख्य समस्या है। जो हमारे स्वास्थ्य पे बुरा असर डालती है। गलत खान पान  की वजह से मोटापा का बढ़ना एक आम समस्या बनकर  उभरी है।  मोटापा की वजह से शुगर ,उच्च रक्त चाप का होना ,लिवर संबंधित रोंगो का होना  मुख्य कारण है। अगर इन् चीजों पर ध्यान दिया जाय तो इन समस्याओं से दूर रह सकते है। इसके लिए हमें अपने दिनचर्या और खान पान पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है।
आजकल के समय में स्वास्थ्य पर लोग कम ध्यान देते है ,जो आगे चलकर मुशीबत पैदा कर देती है इसलिए सही समय पर अपने आप पर ध्यान दिया जाय तो हम अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त रख सकते है। जो हमारे लिए अति आवश्यक है। आप ने एक कहावत सुना होगा सौ रोगों की एक दवा परहेज और सही दिनचर्या का होना निश्चित रूप से बहुत जरूरी है। तो आइये जानते है।  कैसे हम खुद को स्वास्थ्य रख सकते है।

1 - सुबह में कोशीश करे कि जल्दी उठे और फ्रेश होने के बाद ताजी  हवा में टहले और हल्का  एक्सरसाइज  करे इससे आपके शरीर में पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी।

2 - सबसे पहले सुबह उठे तो बासी मुँह हल्का कुनकुना पानी पिये। और थोड़ी देर बाद मल क्रिया का त्याग करे। ऐसा करने से पेट पूरी तरह साफ हो जायेगा और गैस की समस्या नहीं उतपन्न होगी। इससे हमारा लिवर भी स्वास्थ्य रहता है।

3 - सुबह में हल्की निम्बू चाय से दिन की शुरुआत कर सकते है। यह स्वास्थ्य के  लिए फयदेमंद होता है।
सुबह नास्ते में ड्राई फ्रूट्स ,नट्स  और ताजे फल या फिर हल्के  नास्ते को शामिल कर सकते है। जिससे आपको जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी आसानी से मिल जायेगा।

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हेल्थ 
 4 - दोपहर में भोजन करे लेकिन ज्यादा तला  या मसाले दार भोजन से परहेज करे कोशिश करे कि सादा भोजन करे यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा।

5-  कोशिश करे की सादा भोजन करे और सलाद का ज्यादा इस्तेमाल करे।  जिससे ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्व मिले और भोजन आसानी से पच जाय।

6 - भोजन करने के आधे घण्टे तक पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने  से भोजन आसानी से पच जाता है और पाचन क्रिया प्रभावीत नहीं होती है। भोजन शरीर में लगता है।वैसे एक या दो घुट पानी पी सकते है। 

7 - भोजन में ज्यादा से ज्यादा शाकाहारी भोजन का इस्तेमाल करे। जिसमे हरी सब्जीया ,अंकुरित दाल ,हरी पत्ते दार सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते है।


8 - पानी थोड़ा थोड़ा करके पिये ऐसा करने से पानी शरीर में अच्छी तरह  लगता है। जब हम एका एक पानी पीते है तो पानी पूरी तरह शरीर में नहीं लग पाता इसलिए पानी खूब पिये मगर थोड़ा थोड़ा करके पिये। ऐसा करने से आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

9 - खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिये। इससे हमारे किडनी या अन्य स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं हो सकती है। जब भी पानी पिये तो बैठ कर पिये।

10 - भोजनं करने के तुरंत बाद नहीं लेटना चाहिए। टहलना बहुत ही फायदेमंद होता ,इससे भोजन आसानी से पच जाता है।

11 - दिन में जब भी चाय पिये।चाय पिने से आधे घण्टा पहले पानी पिये । कभी भी चाय पीने के बाद पानी नही पीना चाहिए।

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healthy life style 
12 - किसी भी तरह का तनाव न ले इससे आपके स्वास्थ्य पे बुरा  असर पड़ता है। कोशिश करे कि ज्यादा से ज्यादा खुश रहे इससे आप शारीरिक और मानसिक  दोनों रूप में खुद को बेहतर महसूस करेंगे।

13 - ज्यादा खाना एक ही बार मे न खाय थोड़ा-थोड़ा करके खाये इससे भोजन आसानी से पच जाता है। और शरीर में भी लगता है।

14 - जब भी आपको थकान महसूस हो तो गहरी साँस लेनी  चाहिये। ऐसा करने से राहत मिलती है और बॉडी को पुरी तरह ऑक्सीजन मिलता है। जो स्वास्थ्य के लिये सही है।

15 - ज्यादा गुस्सा करने से बचे क्योकि ऐसा करने से बेवजह तनाव पैदा होता है जिसका सीधा असर बी पी पर पड़ता है। इसलिए हमेसा शांत रहने की कोशिश करे।

16 - ज्यादा नमक और ज्यादा चीनी  इस्तेमाल न करे। किसी चीज का अति सही नहीं है। कोई भी चीज सामान्य और स्वाद के अनुसार ही प्रयोग करे। यही हमारे स्वास्थ्य के लिये सही होगा।


17 - मल ,मूत्र के वेग को नहीं रोकना चाहिए। जब भी आभास हो उसका त्याग  करना चाहिये ऐसा करने से स्वास्थ्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होती है।

18 - जिस कार्य में आपका मन लगे उसी कार्य को करना चाहिये ऐसा करने से मानसिक रूप से संतुष्टि मिलती है। जो हमें मानसिक रूप से मजबूत बनाती है।

19 - हफ्ते में एक बार पूरी तरह आराम करे और फॅमिली और दोस्तों के साथ बातचीत करे ऐसा करने से मानसिक तनाव में कमी आती है। और शरीर को आराम भी मिल जाता है।

20 - रात के समय अच्छी नींद ले कम से कम 6 घण्टे की नींद पूरी करे। ऐसा करने से अगले दिन कार्य करने में मन लगता है। किसी कार्य को एग्रचित  होकर कर सकते है। माइंड पूरी तरह तरो ताजा रहता है।

21 - अगर आपकी  उम्र ज्यादा है तो रूटीन चेकअप टेस्ट नियमित अंतराल पर जरूर कराना चहिये ऐसा करने से समय रहते किसी रोग का आसानी से पता लग जाता है।

22 - घर की साफ सफाई का अच्छे से ध्यान रखे। हमेसा ताजा खाना का सेवन करे और हाथ अच्छी तरह धोकर ही  खाना खाये । यह स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रद है।

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23 - प्रतिदिन योग और  ध्यान करे इससे मष्तिष्क शांत महसूस करता है। आपका पूरा दिन अच्छा होगा और खुद में ताजगी ,स्फूर्ती महसूस  होगी।

24 - सप्ताह में एक बार व्रत जरूर रहना चाहिए। जब  आप उपवास करते है तो बॉडी  के तंत्र प्रणाली को पूरा रेस्ट मिलता है। जिसके  वजह से  शरीर स्वस्थ्य रहता है ।

25 - आप इन सभी बातो का ध्यान रखकर अपने आपको स्वस्थ रख सकते है अगर आपको मेरी जानकारी अच्छी लगे तो शेयर जरूर करिये।