Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण , mulethi ke fayade aur nuksan
mulethi
Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण मुलेठी एक बहुत ही प्राचीन औषधि है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। इसके बहुत सारे ऐसे लाभ है जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य और तागतवर बनाने में मदद करती है ।बहुत ही प्राचीन काल से इसका उपयोग लोग करते आए है। यह बाजार में आसानी से मिल जाता है। यह बहुत ही उत्तम औषधि का कार्य करता है ।इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारे शरीर के लिए लाभदायक है। इसका  जिक्र हमारे प्राचीन किताबों में भी किया गया है ।

इसको लिकोरिस यस्ती मधु भी कहा जाता है लेकिन ज्यादातर लोग इसे मुलेठी के नाम से ही जानते है। इसका उपयोग हर्बल दवाइयो ,फूड प्रोडक्ट्स,और अन्य प्रकार के खाने वाले चीजों में किया जाता है ।
इसके जड़ का उपयोग किया जाता है जो सामान्य रूप से दूसरे औषधियों की तुलना में मीठा होता है ।इसमें कई सारे ऐसे तत्व पाए जाते है जो शारीरिक रूप से तागत वर बनाते है। इसमें पाए जाने वाले तत्व जैसे की इसमें विटामिन ई ,विटामिन बी,कैल्शियम,मैग्नेशियम,फास्फोरस,कोलीन,आयरन,पोटेशियम,सेलीनियम,सिलिकॉन जैसे खनिज लवण पाए जाते है को स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। जो हमे रोगों से लडने की शक्ति प्रदान करते है। इसलिए मुलेठी का इस्तेमाल सेहत के लिए लाभ प्रद है। मुलेठी में फ्लैनोनोड्स,सेपोनिन आदि पाए जाते है जो कई प्रकार के रोगो के लिए सही साबित हो सकते है ।

मुलेठी के फायदे - Benefits Of Mulethi In Hindi
मुलेठी के बहुत सारे फायदे है जो निम्न प्रकार से है ।

वायरल इंफेक्शन और गले की खराश -


Mulethi Ke Fayde मुलेठी का उपयोग वायरल इंफेक्शन और गले की खराश को दूर करने में किया जा सकता है.इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते है जो हमें गले की खराश से बचाते है। गले में अगर सूजन है तो इसको भी ये दूर करते है ।
इसका इस्तेमाल आप पॉवडर के रूप में कर सकते है सबसे पहले आधा चमच्च पावडर को शहद के साथ मिलाकर ले  सकते है
मुलेठी की जड़ को थोड़ा सा लेकर मुंह के अंदर चूसने से गले की खराश और खांसी में राहत मिलेगी ।
इसका काढ़ा भी बनाकर इस्तेमाल कर सकते  है ।
इससे बने सिरफ का उपयोग कर सकते है ।

मुलेठी लीवर को स्वस्थ्य बनाए -

Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण लीवर को स्वास्थ्य बनाने में मदत करता है। इसमें मौजूद  एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण लीवर में होने वाली समस्यायों से बचाता है। और लीवर को स्वस्थ्य रखने में सहायता प्रदान करता है। यकृती में होने वाले रोग जैसे कि हेपेटाइटिस, लीवर में सूजन का होना, शरीर में खून का कम होना,  लीवर में इंफेक्शन का होना, इसके अलावा भोजन का न पचना आदि सामिल है।
इसके लिए प्रतिदिन मुलेठी का चूर्ण शहद के साथ मिलाकर सेवन कर सकते है या डाक्टर से परामर्श के अनुसार इसका सेवन कर सकत है ।


हार्मोनल संतुलन सही बनाये -

मुलेठी महिलाओं के हार्मोनल संतुलन को सही बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ऐसे यौगिक पाए जाते है जो महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन को सही करने और रजोनिवृत्ती के समस्या का समाधान करते है। इसका सेवन महिलाओ के स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है।

मुलेठी वजन को रोकने में  -

Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण वजन कम करने में सहायक है। मुलेठी हमारे शरीर में वसा की संचय को रोकने में अमल करती है जिससे बड़ते वजन को कम किया जा सकता है।  कई शोधों  में पाया गया है कि इसमें उपस्थित फ्लेवोनॉयड शरीर में वसा के संचय को बढ़ने से रोकती है। जिसके वजह से मोटापे से बचा का सकता है ।

मुलेठी शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है -

Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण,  mulethi ke fayade aur nuksan
mulethi
मुलेठी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। अगर मुलेठी का सेवन किया जाए तो शरीर के अंदर तागत आती है ।इसमें मौजूद तत्व तागत के लिए उचित और फायदेमंद है। यह सभी प्रकार के रोग कष्ट को दूर करके आंतरिक ऊर्जा का  सृजन करने में सहायक है ।

अल्सर और सूजन के लिए -

मुलेठी अल्सर और सूजन के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट के साथ एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो आतों के सूजन को कम करने और जीवाणुओं से लडने में प्रयास करता है इसलिए इसका इस्तेमाल अल्सर और सुजन में फायदेमंद हो सकता है ।

प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए -

मुलेठी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। नये सेल्स की उत्पत्ति करता है और ऑटोइम्यून जटिलताओं को कम करने में मदद करता है। यह तंत्रिकाओं में सुधार लाता है और बाहरी किसी भी  माइक्रोबियल हमले से बचा जा सके। इसलिए मुलेठी का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए काफी लाभप्रद हो सकता है। 

मुलेठी के अन्य फायदे  -


Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण के कई ऐसे और फायदे है जो आपके लिए जरूरी है जैसे कि हड्डियों के लिए, जोड़ो के दर्द, सूजन ,लीवर गले का इंफेक्शन, मांसपेशियों, और इसके संबंधित अन्य रोगों में फायदेमंद है। इन सब रोगों का कुछ हद तक निदान किया जा सकता है
मुलेठी एक गुणकारी औषधि एवम् हर्बल मेडिसिन है। यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है। यह घरेलू दवा के तौर पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य बनाते है। मुलेठी का सेवन जोड़ो के दर्द के लिए काफी फायदेमंद है इसमें कैल्शियम, मैग्नेशियम की मात्रा जोड़ो के दर्द के लिए लाभ प्रद है इसके साथ इन्फ्लामेट्री गुण सूजन को कम करने में भूमिका निभाता है और दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

मुलेठी से होने वाले नुकसान - Side Effect Of Mulethi In Hindi


  1. मुलेठी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए आवश्यकता से अधिक सेवन दुष्प्रभाव का कारण बन सकता है ।
  2. इसका उपयोग उच्च रक्त चाप और मधुमेह  के मरीजों को नहीं करना चाहिए ।अन्यथा समस्या पैदा हो सकती है ।
  3. ज्यादा मोटे लोगों को भी इसका सेवन कम करना चाहिए
  4. गर्भवती महिलाओं को नहीं सेवन करना चाहिए ।
  5. मूत्र संबंधित रोगों और उसके संबंधित दवा लेते है उनको इस्तेमाल से बचना चाहिए ।
  6. जो लोग किडनी की समस्या से पीड़ित है उनको इसका इस्तेमाल डाक्टर के सलाह अनुसार करना चाहिए। 
नोट Mulethi Ke Fayde, मुलेठी के फायदे औषधिय गुण, इसमें बताया गया है कि मुलेठी का सेवन करने से हमारे स्वास्थ को होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी गयी है। मुलेठी का सेवन करने से अल्सर, सूजन, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, लिवर, गले की खरास को दूर करने के लिए किया जाता है इसके आलावा शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए भी इसका सेवन किया जाता है।
यह जानकारी स्वास्थ के प्रति जागरूक करने के लिए दिया गया है। मुलेठी  सेवन करने से पहले आयुर्वेदा चार्य या डाक्टर से सलाह ले।
यह जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे धन्यवाद

हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़े -

एलोवेरा के फायदे 
ख़जूर के लाभ और उसमें पाये जाने वाले तत्व 
अखरोट के गुण