खजूर 


खजूर स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही गुणकारी है । यह स्वाद में मीठा और स्वादिष्ट होता है ।  हमारे स्वास्थ्य के लिए औषधीय गुण से युक्त फ्रूट्स है। इसमें मौजूद तत्व हमें चुस्त दुरुस्त रखने में मदद करते है। इसमें प्रचुर मात्रा में ऐसे बहुत सारे तत्व पाए जाते है। जो हमारे शरीर की संपूर्ण जरूरत को पूरा करते है ।खजूर ऐसा फ्रूट्स है जिसके सेवन से सभी जरूरी तत्व हमें आसानी से मिल जाते है ।इसलिए इसको सम्पूर्ण आहार भी कह सकते है।

इसलिए उपवास में इस फल का सेवन किया जाता है। ताकि हमारी बॉडी को सभी जरूरी न्यूट्रीएंट्स मिल सके ।इसको खाने के बाद हम खुद में स्फूर्ति महसूस कर सकते है ।अगर इसका सेवन नियमित रूप से किया जाए तो हम शारीरिक रूप और मानसिक रूप से अच्छा महसूस कर सकते है।
खजूर प्रकृति का दिया हुआ सबसे फायदे मंद  फ्रूट्स है, इसमें पाए जाने वाले सभी तत्व हमारे स्वास्थ्य को सही रखते है  और हमारे काया को निरोगी बनाए रखने में मदद करते है ।

खजूर में पाए जाने वाले तत्व-

खजूर में निम्न प्रकार के तत्व पाए जाते है ।

कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन,फाइबर,विटामिन ए,विटामिन k

सोडियम ,पोटैशियम ,कैल्शियम ,मैग्नीशियम और आयरन पाए जाते है ।इसमें  फैट की मात्रा कम होती है ।और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न के बराबर पाई जाती है ।

और इसके साथ इसमें ग्लूकोज, फ्रक्टोज़ और सुक्रोज की मात्रा भी पाई जाती है जो तुरंत एनर्जी प्रदान करती है।

इससे होने वाले लाभ ------

इससे होने वाले निम्न प्रकार के लाभ है।

हृदय रोग के लिए फायदेमंद -

खजूर का उपयोग हमारे हृदय रोग के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद तत्व दिल की बीमारी के लिए फायदेमंद है ।खजूर में अमीनो एसिड की मात्रा पाई जाती है।जोकि हमारे दिल को सुरक्षित बनाए रखने में मदद करती है ।और दिल को जवा रखती है इसलिए हमे खजूर का सेवन करना चाहिए।

शरीर को ताकत वर बनाने में सहायक -

यह हमारे शरीर को ताकत वर बनाता है।इसमें मौजूद प्रोटीन हमारे मसल्स के ग्रोथ में सहायक है ।इसमें प्रोटीन के साथ कैल्शियम की मात्रा भी पाई जाती है जो हमें ताकतवर बनाती है ।हमे ३ से ४ दाना खजूर प्रतिदिन  दूध के साथ खाना चाहिए ।ऐसा करने से कुछ महीनों में तागत बढ़ने लगेगी।

पाचन क्रिया को चुस्त रखना -

यह पाचन क्रिया को चुस्त और दुरुस्त रखता है ।इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जोकि कब्ज की समस्या को समाप्त कर देता है। जिसके वजह से खाया पिया आसानी से पच जाता है। और पेट की समस्या खत्म हो जाती है। इसके लिए खाली पेट ३से४ दाना खजूर का सेवन कर सकते है।

खून की कमी को दूर करे -

इसमें मौजूद आयरन की मात्रा खून बढ़ाने में सहायक है।खून की कमी की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की समस्या पैदा हो सकती है।अगर नियमित रूप से खजूर का सेवन किया जाए तो खून की कमी नहीं होगी ,यह हीमोग्लोबिन के स्तर को सही बनाए रखने में सहायक है।इसलिए प्रतिदिन खजूर का सेवन कर सकते है ।

स्त्रियों में कमजोरी के लिए -

खजूर का सेवन स्त्रियों की कमजोरी को दूर करने में किया जाता है ।
जैसे गर्भ अवस्था के समय ,धात की शिकायत या कमर में दर्द हो इन सभी रोगों में खजूर बहुत ही लाभ प्रद है ।खजूर के औषधीय गुण स्त्रियों के लिए काफी अच्छा है।इसके नियमित इस्तेमाल से इन समस्यायों से बचा जा सकता है ।

जोड़ो के दर्द में लाभ दायक -

खजूर खाने से जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।और हम जोड़ो के दर्द से बच सकते है।इसमें कैल्शियम की मात्रा हमारे हड्डियों को मजबूती प्रदान करते है।और हमे स्वस्थ्य रखती है नियमित रूप से खजूर का प्रयोग किया जाय तो कुछ हद तक जोड़ो के दर्द में लाभ मिल सकता है ।

आंखो की रोशनी में लाभ - 

खजूर खाने से आंखो की रोशनी में लाभ मिलता है।इससे हमारे आंखो रोशनी सही रहती है।इसके सेवन से लंबे समय तक आंखो की रोशनी को सही रखा जा सकता है ।
इसमें विटामिन ए पाया जाता है जो रोशनी के लिए अत्यंत ही आवश्यक है।प्रतिदिन खजूर का सेवन करने वाले को दृष्टि दोष से छुटकारा मिल जाता है।


रोगों से लडने में सहायक -

प्रतिदिन खजूर का सेवन करने से रोगों से लडने में ताकत मिलती है ।यह रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है ।अगर प्रतिदिन खजूर का सेवन किया जाए तो किसी भी बीमारी से लडने में मदद मिलेगी ।यह शरीर के इम्युनिटी  पावर को बढ़ाता है।इसलिए हमे खजूर का सेवन अवश्य करना चाहिए।जिसके वजह से रोगों से बचा जा सके ।

नसो के लिए लाभ दायक -

खजूर का उपयोग हमारे नसो के लिए अत्यंत लाभदायक है।इसमें मौजूद तत्व हमारे शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में सहायता प्रदान करता है ।यह हमारे पूरे नर्व  सिस्टम को सही रखता है इसके लिए प्रतिदिन ३ से ४ दाना खजूर का  उपयोग करना चाहिए।


पौरुष शक्ति -

पुरुषों में पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।और शरीर को हिस्ट पुष्ट बनाता है यह शरीर में स्टैमिना को संचारित करता है।प्रतिदिन खजूर का सेवन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।खजूर  शरीर में ताकत  बढ़ाने का कार्य करता है ।इसको हम रात में भिगोए और सुबह खाली पेट खाएं और पानी को पिये ऐसा करने से लाभ मिलेगा ।दूध के साथ खाने से और ज्यादा लाभ मिलता है ।


बच्चो के लिए फायदे मंद -


जो बच्चे रात में बिस्तर पर पेशाब करते है उनके लिए खजूर का इस्तेमाल फायदेमंद है।इसके इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद-


खजूर का उपयोग हमारी त्वचा के लिए फ़ायदेमं है इसमें मौजूद तत्व हमारे त्वचा  को निखारते है। और हमें तरो ताजा रखते है। अगर इसका इस्तेमाल नियमित रूप से किया जाय तो हमारे स्वास्थ्य को सही बनाये रखने में मदत करता है। 


तुरंत एनर्जी के लिए -


खजूर में ग्लूकोज ,फ्रक्टोज की मात्रा पायी जाती है जो हमें तुरंत एनर्जी प्रदान करती है। जिसके वजह से हम सही महसूस कर सकते है। प्रतिदिन खजूर का उपयोग करने से शरीर में एनर्जी का संचार बना रहता है। 



खजूर से होने वाली समस्याएं -


  • मधुमेह वाले रोगियों को ज्यादा मात्रा में खजूर नहीं खाना चाहिए इसके वजह से डायबटीज का लेवल अधिक हो सकता है। चिकित्स के सलाह अनुसार इसका इस्तेमाल करे। 
  • अधिक मात्रा में खजूर सेवन करने से वजन बड़ सकता है मोटे लोगो को खजूर का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। 
  • खजूर का ज्यादा सेवन करने से दस्त की शिकयत भी हो सकती है।