Benefits Of Jamun, जामुन के फायदे और औषधि गुण
जामुन फल 
 Benefits Of Jamun, जामुन के फायदे और औषधि गुण जामुन काले रंग का बहुत ही सुन्दर फल होता है। जिसका स्वाद मीठा ,कुछ खट्टा और कसैला होता है,यह गर्मियों के मौसम फल देता है। इसकी खास बात यह है।कि इसके बहुत सारे औषधिय गुण है।यह हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभ दायक है। इसमें पाए जाने वाले बहुत से ऐसे तत्व है,जो हमारे स्वास्थ्य के लिये लाभदायक है। इसको कई नामो से जानते है जैसे-जमाली ,काला जामुन ,ब्लैकबेरी आदि नामो से जानते है।  इसलिए हम आइये जानते है इससे होने वाले लाभ के बारे में। 

जामुन से होने वाले लाभ - Health Benefits Of Jamun
जामुन खाने से हमारे शरीर में बहुत सारे लाभ होते है इसमें कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन ,कैल्शियम ,प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। और इसके साथ आयरन ,विटामिन बी, कैरोटीन ,मैगनीशियम भी पाया जाता है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है। यह गर्मियों के मौसम में आसानी से मिल जाता है। इस मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके फल तो गर्मियों के मौसम में मिलते है, लेकिन जामुन के बीज ,पत्तियाँ  और इसके छाल का लाभ पुरे वर्ष ले सकते है। इसके लाभ निम्न प्रकार के है।

त्वचा के लिए फायदेमंद-
 जामुन त्वचा के लिए फायदे मंद होता है।यह हमारे त्वचा को स्वस्थ्य बनाये रखता है। इसके नियमित सेवन से हमारे त्वचा पर झुर्रिया नहीं पड़ती जिसके वजह से त्वचा मे निखार दिखाई देता है। इसके बीज को अच्छी तरह पीस ले और चहरे पर पर दूध के साथ मिलाकर लगाए।

डायबटीज में लाभ -
डायबटीज में जामुन का सेवन अत्याधिक फायदे मंद है यह रक्त में मौजूद शक्कर कि मात्रा को कम कर देता है और रक्त सामान्य बनाने में मदद करता है। मधुमेह के मरीजों की प्रतिदिन इसका सेवन करना चाहिए।   नियमित सेवन से ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने में मदत मिलता है। इसके चूर्ण का भी सेवन किया जा सकता है।

लिवर के लिए - 
जामुन का उपयोग लिवर के लिए फायदेमंद है। अगर गर्मी का मौसम है तो ताजे जामुन का सेवन करे इससे हमारे लिवर की कार्य छमता बढ़ती है और इसके रस का सेवन भी लिवर के लिए फायदे मंद है।

पथरी में लाभ -
इसका चूर्ण बनाकर दही के साथ ले इससे आपको पथरी से छुटकारा मिल सकती है। इसके साथ जामुन के रस का इस्तेमाल भी पथरी रोग में काफी लाभदायक साबित हो सकता है।

मसूड़ों के लिये-
जामुन के पत्ते को अच्छी तरह साफ करके, उसको पानी में उबाले, कुछ देर उबलने के बाद पत्ते को निकल दे और बचे हुए पानी मुँह में भरकर कुछ देर रखे। ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

खून की कमी में -
 (Benefits Of Jamun, जामुन के फायदे और औषधि गुण) खून की कमी में जामुन का इस्तेमाल बहुत ही लाभदायक है। इसमें मौजूद तत्व खून की कमी को दूर करने में मदद  करते है। क्योकि जामुन में आयरन ,कैल्शियम ,पोटैशियम की मात्रा पायी जाती है।जो खून  कमी को दूर करती है। 

पेट के लिए लाभदायक -
जामुन का सेवन पेट की समस्या को दूर करता है और पेट को पूरी तरह साफ रखता है। इसके नियमित इस्तेमाल से पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसका सेवन चूर्ण के रूप में कर सकते है इसके आलावा इसके रस का भी इस्तेमाल कर सकते है।

जामुन का सिरका -
जामुन का सिरका हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभदायक है। इसके उपयोग से एसिडिटी की समस्या कम हो जाती है यह आपके पुरे शरीर के लिए फायदे मंद है। यह आपके इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।  


नोट - Benefits Of Jamun, जामुन के फायदे और औषधि गुण  बारे में  जानकारी दिया गया है। अगर आप जामुन के जूस और उससे बने सिरके का इस्तेमाल करते है तो डायबिटीज, लिवर , पथरी, और मसूड़ों संबंधित रोगो को नियंत्रित करने में फायदा मिल सकता है जो हमें प्राकृतिक रूप से स्वस्थ बनाता है और शरीर को निरोग बनाये रखने में मदत करता है इसलिए jamun इसका सेवन शारीरिक दृष्टि से फायदे मंद है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो जरूर शेयर करिये धन्यवाद।
और भी पढ़े -