विटामिन सी के फायदे और स्रोत
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विटामिन सी हमारे शरीर के लिए  बहुत महत्वपूर्ण है। यह वाटर सॉल्युबल विटामिन होता है यानि वसा में घुलनशील होता है। विटामिन सी को एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक विटामिन्स है।विटामिन सी फलो ,वेजटेबल्स के माध्यम से भी ले सकते है।
विटामिन सी को हमें खाद्य पदार्थो में शामिल करना चाहिए। ताकि हम अपने  स्वास्थ्य को सही रख सके।हरेक विटामिन का हमारे शरीर में महत्व योगदान है। वैसे ही  विटामिन सी का भी अपना महत्व है।

विटामिन C के फायदे  ,Health Benefits Of Vitamin C -

1- विटामिन सी कोलाजन करते बनाने में मदद करता है और इसका संतुलन बनाये रखता है। जो हमारे  हड्डियों कार्टिलेज ,त्वचा और लिगामेंट के लिए बहुत ही जरूरी है यह हमारे त्वचा को सुरक्षित रखता है और साथ ही साथ हड्डियो को मजबूत बनाये रखता है।
2- कोलाजन  घाव को  भरने मदद करता है और हमारे ऊतकों को पुनर्जीवित करता है जिससे हमारे ऊतक सुरक्षित रहते है।
3- विटामिन C का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने के खतरे में कमी आती है यह न्यू कोशिकाओं के निर्माण में मदत करता है
4- यह फ्री रेडिकल्स से बचाव करते  है जिससे हमारे मांस पेशियों और त्वचा को सुरक्षा प्रदान  है।
5- यह दांत, मसूड़ों ,आँखों को सही रखने में मदत करता है साथ ही साथ हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता प्रदान करता है।
4- यह शरीर के प्रतिरोधक क्षमता  बढ़ाता है जिससे हमें रोगो से लड़ने में तागत मिलती है। 

विटामिन C के प्रमुख स्रोत -


विटामिन सी के प्रमुख स्रोत संतरा ,टमाटर ,नीबू ,आंवला ,अंगूर ,सेब ,अमरुद ,केला ,अनानास ,आलू ,अनार ,बेर ,मुनक्का ,आदि है। इनको सेवन करके विटामिन सी कि कमी को पूरा किया जा सकता है। इन फलो को हमें अपने आहार में शामिल करना चाहिए। जिससे भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिल सके। विटामिन सी को प्रतिदिन ताजे फलो के माध्यम से लेने में विटामिन सी सम्बंधित रोगो से बचा सकता है। जोकि हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है।

विटामिन C की कमी से होने वाले रोग -


  • विटामिन सी की कमी को पूरा करके स्कर्वी नामक रोग से बचा जा सकता है।
  •  इसकी कमी से हमारे हड्डियों में कमजोरी आ जाती है। कार्टिलेज और लिगामेंट पर भी असर पड़ता है।
  • यह हमारे शरीर की रक्त कोशिकाओं ,कोलाजन पर भी असर डालता है।
  •  इसकी कमी से आँखो में ग्लुकोमा की भी शिकायत हो सकती है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली और मस्तिष्क पर भी असर पड़ता है।
  • मुँह में दुर्गन्ध की शिकायत रहती है और साथ ही साथ मसूड़ों में कमजोरी ,दांत में पानी लगने की शिकायत भी होने लगती है।
  • विटामिन सी की कमी से चर्म रोग ,त्वचा की एलर्जी भी हो सकती है।
  • यह ह्रदय और फेफङे के लिए भी आवश्यक है।
  • इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को सुरक्षा प्रदान करता है।
  • अगर सही और नियमित विटामिन सी का इस्तेमाल करे तो विटामिन सी की कमी कमी से होने वाले रोगों से बचा जा सकता है।


विटामिन सी ज्यादा लेने पर -


विटामिन सी का सेवन अत्यधिक करना शरीर के लिए हानि कारक है। जब हम विटामिन सी का सेवन अत्यधिक करते है उसके वजह से डायरिया ,बेचैनी ,और पथरी की सिकायत  हो सकती है।वैसे तो विटामिन c 
का इस्तेमाल फायदेमंद होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज का सेवन सही नहीं है इसी प्रकार विटामिन C का सेवन जरूरत से अधिक हानिकारक हो सकता है। 

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