अखरोट खाने के लाभ
WALNUT
अखरोट हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही गुणकारी है यह स्वस्थ्य की दृष्टि  से हमारे शरीर को स्वस्थ बनाकर रोगो  से दूर रखता है। अखरोट ड्राई फ्रूट्स होता है ,इसमें कई प्रकार के पोशाक तत्व पाए जाते है जो हमें शारीरिक स्वास्थ्य प्रदान करते है। इसमें पाए जाने वाले तत्व कैल्शियम ,मैग्नीशियम ,फास्फोरस ,कॉपर ,आयरन,विटामिन बी ,कार्बोहाइड्रेड ,प्रोटीन,वसा आदि मुख्य  स्रोत है 
इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे ह्रदय के लिए बहुत ही  लाभदायक है ह्रदय के  अंदर रक्त संचार को सही बनाये रखने  में मदत  करता  है। 

तनाव से मुक्ति 
अखरोट सेवन करने से हम तनाव से बच सकते है इसमें मौजूद तत्व मस्तिष्क के रक्त  संचार को सुचारु रूप से बनाये रखने में मदत करता है इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे मस्तिष्क को ऊर्जावान बनाता  है और स्मरण शक्ति को बढ़ाता  है। 

अखरोट खाने के लाभ
अखरोट 
वजन कम करता है 
इसके नियमित सेवन से वजन को कम किया जा सकता है इसमें मौजूद तत्व वजन को कम करने में मदत करते है और हमें चुस्त रखते है। 

कैंसर के लाभ  दायक 
अखरोट का सेवन हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव कराती है इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट  पाया जाता है जो हमारे कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है 
कुछ शोधो में पाया गया है कि प्रतिदिन अखरोट  का सेवन करने से कैंसर जैसी बीमरी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। कैंसर की दृष्टी से अखरोट का सेवन लाभ दायक है। 

हड्डियों के लिए 
अखरोट हमारे हड्डियों के लिए भी गुणकारी है इसमें मौजूद कैल्शियम मजबूती प्रदान करता है ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को काम करता है और हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। 

गर्भावस्था में लाभ दायक 
इसका सेवन गर्भावस्था में करने से बच्चे का विकाश अच्छे से होता है डाक्टर की सलाह से इसका सेवन कर सकते है।

तनाव कम  करता है  

 अखरोट के इस्तेमाल से तनाव में कमी आती है इसमें मौजूद तत्व अच्छी नींद के लिए और ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड प्रेसर को संतुलित बनाये  रखता है  जिसके वजह से  हम अच्छा फील  करते है और तनाव से मुक्त रहते है। 

डायबिटीज़ में लाभदायक  
डायबिटीस में अखरोट का सेवन लाभदायक होता है कई शोधो में पाया गया है कि प्रतिदिन 1 से २ अखरोट सेवन करने डायबिटीस नियंत्रित रहता है। 

लिवर के लिए फायदेमंद 
अखरोट का इस्तेमाल करना लिवर के लिए फायदे मंद है अखरोट के अंदर मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे लिवर की सफाई करता है। जिसके वजह से लिवर स्वास्थ्य रहता है प्रतिदिन अखरोट का इस्तेमाल करना लिवर के लिए फायदेमंद है। 

एंटीऑक्सीडेंट 
अखरोट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और रोगो से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है। अखरोट एंटीऑक्सीडेंट के लिए सबसे अच्छा श्रोत है।जिसके वजह से यह हमारे शरीर को रोग मुक्त बनता है। 

पौरुष शक्ति के लाभदायक 
अखरोट का इस्तेमाल हमारे पौरुष शक्ति के लिए बहुत ही बढ़िया होता है। इसमें मौजूद तत्व हमारे स्पर्म काउंट में वृद्धि करता है  कई प्रकार के शोधो  में यह पाया गया है की जो लोग नियमित  रूप से अखरोट का इस्तेमाल  करते है उनमे स्पर्म काउंट अच्छा होता है इसे हम नियमित 1 या 2 अखरोट का इस्तेमाल करके अंदरूनी शक्ति को  बङा सकते है।