विटामिन बी के फायदे
विटामिन बी 


विटामिन बी के फायदे 

विटामिन बी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है इसको हम  विटामिन बी काम्प्लेक्स  भी कहते है ।यह वाटर सॉल्युबल विटामिन होता है
यानी वसा में घुलन सिल है,विटामिन बी के भिन्न भिन्न प्रकार होते है जैसे कि b1,b2,b3,b12,आदि है विटामिन बी हमारे शरीर के संतुलन को बनाए रखने में मदत करता है विटामिन बी का सबसे ज्यादा महत्व नसो के लिए है ,यह हमारे नसो को सुचारू रूप से कार्य करने में मदत करता है । जिससे हमारे शरीर में तागत  बनी रहती है। जिससे हमें चलने में तागत  मिलती है , पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है ।विटामिन बी भोजन को आसानी से पचाने का कार्य भी करता है ,और भूख को बढ़ाता है । यह भोजन को पचा करके हमें तागत  प्रदान करता है जिसको भूख नहीं लगती हो उसके लिए विटामिन बी बहुत ही जरूरी है। 


विटामिन बी की कमी लक्षण


विटामिन बी की कमी से स्नायु तंत्र कमजोर हो जाता है जिससे हमें शारीरिक दिक्कत महसूस होने लगती है ।

विटामिन बी की कमी से नसे सुचारू रूप से कार्य नहीं करती ।जिसके वजह से हाथ पैर में झनझनाहट होने लगती है ।
नींद में कमी आने लगती है ,हाथ पैर में जकड़न महसूस होने लगती है ,शरीर में अकड़न की शिकायत होने लगती है ।
इसके साथ बार-बार चक्कर  महसूस होना ,सर भारी रहना ,जैसी दिक्कतें महसूस हो सकती है ।विटामिन बी की कमी से मुंह में छाले पड़ जाते है ।जिससे मुंह के अंदर कुछ भी खाने पीने में दर्द महसूस होने लगता है ।इसको हम विटामिन बी से भरपूर युक्त आहार की चीजों से पूरा कर सकते है ।

विटामिन बी की कमी से मूत्र  विकार की समस्या का होना पाया जाता है

विटामिन बी की कमी को कैसे पूरा करे 


 विटामिन बी की कमी को पूरा करके इससे होने वाले रोगो बचा जा सकता है ।अगर हम संतुलित मात्रा में विटामिन बी से भरपूर फलो ,सब्जियों,और भोजन को ले तो इस कमी से बचा जा सकता है

विटामिन बी हमे टमाटर ,अखरोट,अंडे ,हरी पत्ते दार सब्जियां,अंगूर ,नारियल ,चना,मेवा,बादाम,पालक मेथी,में विटामिन बी पाया जाता है ,
विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए इन आहार को भोजन में शामिल करना हमारे अत्यंत महत्व पूर्ण है।