ग्रीन टी पीने के फायदे
ग्रीन टी 
 आज हम बात कर रहे है ग्रीन टी के बारे में जोकी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपुर्ण है। आज कल की जीवन में अपने शरीर को फिट रखना बहुत ही मुश्किल हो गया है। इस शारीरिक फिटनेस को सही रखने के लिए ग्रीन टी हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। ग्रीन टी के नियमित सेवन से हम अपने शरीर को रोग मुक्त और फिट रख सकते है।
ग्रीन टी एक प्रकार की टी(चाय) होती है जो कैमेलिया साइनेंसिस नमक पौधे की पतियों से बनाई जाती है,इन पत्तियों  का प्रयोग अनेक प्रकार के चाय बनाए के लिए किया जाता सर्वप्रथम इन पत्तियों को भाप दे कर के फ्राई  किया जाता है। इसके अलावा खाद्य पदार्थो में ,सौंदर्य प्रसाधनों ,हेल्थ फ़ूड प्रोडक्ट में इनका उपयोग किया जाता है 
ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है ।जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है ।जिससे रोगो से लड़ने में तागत मिलती है। 
ग्रीन टी पीने के फायदे
ग्रीन टी 


वजन कम करने में सहायक 

ग्रीन टी वजन कम करने के लिए सबसे प्रभावी है।  यह शरीर पर जमी वसा को कम करती है ।और उसको धीरे -धीरे करके हटाने का काम करती है। पेट और कमर वाले हिस्से पर जमी चर्बी को हटाता है। ग्रीन टी में कैफीन पाया जाता है और इसके साथ कैटेचिन भी पाया जाता है। जोकि एक प्रकार एंटीऑक्सिडेंट होता है।
यह वजन घटाने में मदत करते है। वजन कम करने के लिए ग्रीन टी हम ले सकते है


कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना 

ग्रीन टी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है हमारे शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।,और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। जोकि हमारे ह्रदय के लिए बहुत ही जरूरी है। यह धमनियों को साफ रखता है जिससे ह्रदय सम्बंधित रोगों और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मदत मिलती है


मधुमेह में लाभ दायक 

मधुमेह को नियंत्रित कुछ हदतक करता है यह रक्त को सर्करा बनाने  में मदर करती  है जिससे की रक्त का प्रवाह सही से हो सके। यह ग्लूकोज को अवशोषित करके रक्त को सरकार बनाये रखती है ।वास्तव में मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार में ग्रीन टी जरूर शामिल करना चाहिए। मधुमेह  का स्तर अत्यधिक होने से  शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं पैदा होने लगती है। ग्रीन टी के नियमित स्तेमाल से इसको कम कर सकते है

त्वचा के लिए फायदेमंद  

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण है यह हानिकार मुक्त कणो से त्वचा की रक्षा करते है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नए सेल को बनाने में मदत करता है  यह त्वचा की झूरियो को कम करने मदत करता है। ग्रीन टी के इस्तेमाल से त्वचा की चमक बानी रहती है। 

कैंसर से बचाव 

ग्रीन टी कैंसर के लिए बहुत बढ़िया है जिसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। एपीगैलोकाटैकिन इजीसी पाए जाते है,जो कैंसर सेल के व्रिद्धि को रोकते है और कैंसर खतरे से सुरक्षा प्रदान करता है यह हमारे सेल को स्वस्थ बनाये रखते है। 
लिवर ,पैंक्रियाज ,स्किन ,ब्रेस्ट ,कैंसर में ग्रीन टी का इस्तेमाल इसके संभावित खतरे को कम करता है। 

उम्र के प्रभाव को काम करना

ग्रीन टी त्वचा के लिए बहुत ही फायदे मंद है यह हमारे पुराने कोशिकाओं को समाप्त करके नए कोशिकाओं को संरचना करता है। जिसके वजह से यह उम्र के प्रभाव को भी कम करता है। यह हमें लम्बे समय तक स्वस्थ बनाकर रखता है। 

उच्च रक्त चाप 

ग्रीन टी उच्च रक्त चाप के लिए भी अच्छा कार्य करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से कुछ हद तक उच्च रक्त चाप को कंट्रोल कर सकते है। कुछ अध्यनो में कहा गया है कि जो लोग प्रतिदिन ग्रीन टी का इस्तेमाल १ से 2 कप तक करते है उनमे हाई बी पी की समस्या काम पायी गयी।